3 Ways to Highlight The Mouse Cursor Easily :- नमस्कार दोस्तों आप लोगो का स्वागत है हमारे website पर। दोस्तों मैं आज आपको बताने जा रहा हु की आप अपने Mouse Cursor को highlight कैसे कर सकते है। दोस्तों मैं पहले आपको बता दू की मैं 2-3 तरीके बताने जा रहा हु की आप mouse cursor को highlight कैसे कर सकते हैं। मैं आपको पहले की बता दू की अगर कोई एक तरीका काम न आये तो दूसरा तरीका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए आपको मैं सारे तरीके बताने जा रहा हु।  तो चलिए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं की आप mouse cursor को highlight कैसे कर सकते हैं। 

3 Ways to Highlight The Mouse Cursor Easily - Mouse Cursor को आसानी से हाइलाइट करें

 

Mouse Cursor highlighter का सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करे ?

पहला तरीका :-

दोस्तों इस तरीके के लिए आपको एक cursor पैक डाउनलोड करना होगा। cursor पैक को डाउनलोड करने के लिए आपको निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।

लिंक :- Download the Highlighter

 

और लिंक visit करने के बाद "Download" पर क्लिक क्र देना हैं। 

Mouse Highlighter को Setup कैसे करे:-

 दोस्तों इस software को आपको इनस्टॉल करना होगा और उसे open करना होगा।आपको बहुत से option दिखेंगे जैसे की Pen, Magnifier, etc. अगर आप teacher हैं तो आप इस software का उसे अपने online teaching में इस्तेमाल कर सकते हैं। 
 
चलिए दोस्तों अब आपको मैं दूसरा तरीका बताने जा रहा हु। 
 

 दूसरा तरीका :-

दोस्तों इस तरीका में मैं आपको बताने जा रहा हु की आप हाईलाइट cursor file को डाउनलोड करके आप highlighted cursor को इस्तेमाल कर सकते हो। तो हाइलाइटेड cursor को डाउनलोड करने के लिए आपको निचे लिंक दिया गया हैं , उसे इस्तेमाल करके आप हाइलाइटेड mouse cursor का इस्तेमाल कर सकते हो। 
 

.cur फाइल को setup कैसे करे। 

सबसे पहले आपको 'highlighted.cur' file को extract कर लेना हैं। 
उसके बाद आपको सारे cursor को copy कर लेना हैं। 

 
उसके बाद आपकोनिचे दिए address को open करना हैं। 
 
C:\Windows\Cursors

 

उसके बाद copy किया हुआ cursor को paste कर देना हैं। 

उसके बाद आपको control panel open करना हैं। 

और उसके बाद आपको mouse वाले option में चले जाना हैं।


 

और फिर pointer वाले option में चले जाना हैं।

उसके बाद आपको browse पर क्लिक करके आपको अपना highlighted cursor को सेलेक्ट कर लेना हैं। 


 

उसके बाद आपको apply  कर देना हैं। 


 

आपका highlighted cursor आ गया होगा।


तीसरा तरीका :-

दोस्तों ये तरीका मैं personally इस्तेमाल करता हु। इस तरीका को इस्तेमाल करने के लिये आपको दो सॉफ्टवेयर install करना होगा जिसका link मैंने निचे दिया है। 
 
लिंक 1:- Download
 
लिंक 2:- Download

दोस्तों आपको इन दोनों software को इनस्टॉल करना होगा।  सबसे पहले आप पहला लिंक तो इनस्टॉल कीजिएगा और उसके बाद दूसरा को ओपन कीजिएगा। आपका highlighter enable हो जायेगा। 

और अगर आपको highlighter को disable करना हो तो आपको बस taskbar में arrow (^) पर click करना है और वह पर आपको red color पर जा कर left-click करना होगा। 

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो आप अपने friends को जरूर शेयर करे। 

धन्यवाद।