PC Ke Liye Best Screenshot Software - FREE

PC Ke Liye Best Screenshot Software - नमस्कार दोस्तों आप लोगो का स्वागत है हमारे website पर। दोस्तों मैं आपको बताने जा रहा हु की आप अपने PC में Screenshot कैसे ले सकते है। आप लोग सोच रहे होंगे की जब हम (Win+prt sc) से screenshot ले सकते है तो हम कोई सॉफ्टवेयर क्यों डाउनलोड करे।

PC Ke Liye Best Screenshot Software - FREE


तो दोस्तों मैं आपको बता दू की जो मैं आपको screenshot software बताने जा रहा हु उससे आप high-quality screenshot तो ले सकते है लेकिन और भी ऐसे advance features है जिनका आपको जरुरत कभी-न-कभी पड़ती है लेकिन आप यह सोचते रह जाते है की ये फीचर कैसे use कर सकते है - कौन सा software ये फीचर प्रोवाइड कर रहा है। लेकिन जो मैं सॉफ्टवेयर बताने जा रहा हु वो बहुत से advance features से भरा हुआ है। तो चलिए दोस्तों बिना समय गवाये हम इस आर्टिकल को शुरू करते है। 


कौन सा सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना है :-

दोस्तों इस screenshot software का नाम है "Awesome Screenshot". दोस्तों ये screenshot के बारे में बहुत से लोग नहीं जानते है। इस screenshot में बहुत advance feature है। ये सॉफ्टवेयर आपको extension के रूप में मिलेगा। और इस सॉफ्टवेयर को आप Google Chrome ब्राउज़र, Firefox ब्राउज़र, Microsoft Edge ब्राउज़र, पर  मिल जायेगा। दोस्तों पहले हम बात कर लेते है की आप इस सॉफ्टवेयर को install कैसे कर सकते है। तो चलिए दोस्तों मैं आपको बताता हु। 

सॉफ्टवेयर को download कैसे करे :-

दोस्तों इस सॉफ्टवेयर को Google Chrome में डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। पर मुझे लगता है की बहुत से लोगो को इसे Microsoft और Firefox ब्राउज़र में install करने में मुश्किल होगी। तो चलिए दोस्तों मैं इस सॉफ्टवेयर को कैसे install करना है Microsoft और Firefox ब्राउज़र में वो बता देता हु। 
 

Software को Microsoft EDGE में कैसे install करे। 

दोस्तों मैं आपको बता दू की इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना Microsoft edge में मुश्किल नहीं है। तो चलिए देखते है की इसे कैसे install करना है। 
 
  • सबसे पहले आप Microsoft Edge को open करे। 
  • उसके बाद आप "Extension" पर जाए। 


 

  • उसके बाद आप "Chrome Web Store" पर क्लिक करे। 


 

"Awesome Screenshot" लिखे और अब आप इसे install कर सकते है। आपका Google Web Store open हो गया होगा। 
तो चलिए अब आपको मैं बता दू की आप इस सॉफ्टवेयर को Firefox में कैसे इनस्टॉल कर सकते है। 

Software को Firefox में कैसे install करे ?

तो अगर आप सॉफ्टवेयर को firefox में install करना चाहते है। तो आप निचे दिए गए steps को फॉलो करे। 

  • सबसे पहले आप firefox open करे। 
  • उसके बाद आप "Add-On & Themes" पर click करे।  


 

  • टाइप करे "Awesome Screenshot" और इनस्टॉल कर ले।
 

 इस Software में कौन-कौन से Features है :-

 दोस्तों चलिए मैं अब आपको बताने जा रहे है इस software के features, तो चलिए दोस्तों इस सॉफ्टवेयर का Features के बारे में जान ले। 
 
  •  Capture Visible Parts:- ये दोस्तों कोई नई फीचर्स नहीं है इस सॉफ्टवेयर में। दोस्तों इस फीचर के बारे में मैं बात नहीं करूँगा ज्यादा। चलिए अब हम दूसरे फीचर की तरफ चलते है। 
  •  Capture After Countdown :- दोस्तों इसमें आपको Countdown वाली फीचर भी मिलती है। जिससे आप टाइमिंग सेट करके screenshot ले सकते है। 
  •  Capture Entire Page :- इस फीचर का इस्तेमाल करके आप किसी भी पेज को पूरा screenshot ले सकते है। 
  •  Select a Local Image :- दोस्तों आपको पता है की ये सॉफ्टवेयर सिर्फ web browser पर ही इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अगर आपके पास कोई image है और आप उसको edit करना चाहते हो तो आप इस सॉफ्टवेयर की इस फीचर की मदद से कर सकते हो। 
  • Editing Features :- इसमें आपको Photo Editing का फीचर भी दिया हुआ है। जैसे की किसी चीज़ को highlight करना हो , कुछ लिखना हो।  इस तरह की चीज़ आप कर सकते है। 

तो दोस्तों यही सब कुछ features है इस सॉफ्टवेयर में जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा useful होगा। 

अगर आपको ये article अच्छा लगा तो शेयर जरूर कीजिएगा। 

धन्यवाद